May 5, 2024
सुदर्शन समाचार ब्यूरो

Share This News!

काशीपुर 24 अप्रैल 2024

काशीपुर में आज बाजपुर रोड स्थित एससी गुड़िया
आईएमटी के प्रांगण में संस्थान के संस्थापक स्वर्गीय सत्येंद्र चंद्र गुड़िया जी की 14वीं पुण्यतिथि हवन पूजन कर श्रद्धापूर्वक मनाई गई। इस अवसर पर श्री गुड़िया की धर्मपत्नी श्रीमती विमला गुड़िया द्वारा यज्ञ एवं स्मृति भोज का आयोजन किया गया। यज्ञ के यजमान श्री गुड़िया की पुत्री एवम दामाद मीनाक्षी प्रवीण शर्मा, अशोक शर्मा, प्रियंका शर्मा, डॉक्टर नीरज आत्रेय, डॉ दीपिका गुड़िया आत्रेय, धेवते यथार्थ आत्रेय, जैदित्य शर्मा, सत्यार्थ आत्रेय रहे। जबकि यज्ञ को भोला जी द्वारा वैदिक रीति से संपन्न कराया गया।

बता दे की स्वर्गीय सत्येंद्र चंद्र गुड़िया एक ऐसे राजनेता रहे जो हमेशा याद आते रहेंगे,नैनीताल संसदीय क्षेत्र से सांसद रहे स्वर्गीय सत्येंद्र चंद्र गुड़िया ने जीवन पर्यंत ईमानदार और आदर्श राजनीति की। उन्होंने जीवन पर्यंत भ्रष्ट हो चुके लोकतंत्र में भी ईमानदारी और सिद्धांतवादीता की जो मिसाल कायम की है वह बहुत कम देखने को मिलती है।वें हमेशा जनसेवा के प्रति समर्पित रहे और विकास के प्रति दूरदर्शी सोच रखी, हम आज उनकी 14वीं पुण्यतिथि मना रहे हैं मगर आज भी उनके आदर्श सिद्धांत, ईमानदार,छवि और ताकतवर राजनीतिक कद हमारे बीच उनकी उपस्थिति बनाए हुए हैं।

डॉ. दीपिका गुड़िया आत्रेय

उनकी पुत्री डॉक्टर दीपिका गुड़िया आत्रेय ने कहा कि आज के दिन पिताजी हमें छोड़ कर चले गए थे लेकिन उनका आशीर्वाद उनका मार्गदर्शन हमेशा हमारे साथ है,उनकी मौजूदगी हर समय मुझे प्रतीत होती है, उन्होंने कहा कि आज हम उनकी 14वीं पुण्यतिथि मना रहे हैं, हर वर्ष हम स्मृति यज्ञ करते हैं उनको याद कर रहे हैं उन्हें स्मरण कर रहे हैं वह जो कहते थे वह करते थे यह उनके अंदर बहुत बड़ी बात थी। उनको हमेशा याद किया जाएगा,उनको शत-शत नमन

बता दे की 13 दिसंबर 1933 को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी किशोरीलाल गुड़िया के यहां जन्मे सत्येंद्र चंद्र गुड़िया भले ही परिस्थिति वश अधिक पढ़े-लिखे नहीं थे फिर भी शिक्षा के प्रचार प्रसार और मां सरस्वती के स्कूली मंदिरों की स्थापना में उन्होंने जो अकथनीय योगदान दिया वह हमेशा याद आता रहेगा। वें हमेशा सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेते थे।

वह समाज के सचेत नेता थे।जाति ,धर्म से ऊपर उठकर प्रत्येक लोगों की सहायता करना उनके जीवन का लक्ष्य था।वें कांग्रेस के एक निष्ठावान सिपाही रहे। उन्होंने हमेशा अपनी राजनीतिक ताकत का इस्तेमाल लोक हित मैं किया। भ्रष्ट आचरण उन्हें कतई पसंद नहीं था और उनके जीवन की सबसे बड़ी खूबी यह रही कि गुंडों को उन्होंने ना तो कभी संरक्षण दिया और ना कभी उनसे डरे। उनके रहते काशीपुर ही नहीं बल्कि नैनीताल संसदीय क्षेत्र के लोग महसूस करते थे कि उनके बीच में कोई उनका अपना नेता है जिसके रहते हैं उनका शोषण नहीं होगा।

वें जनता का दर्द समझने के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर सरकारी मशीनरी का भी दर्द समझते थे। सरकारी मशीनरी के कामकाज में उन्होंने कभी भी अनावश्यक हस्तक्षेप नहीं किया मगर जनहित के प्रति किसी भी अफसर या कर्मचारी ने अनदेखी की तो उनके परशुराम रूपी कोप का भी सामना करना पड़ता था। वह थाने,कोतवाली की राजनीति से दूर रहते थे मगर जब कभी पानी सिर से ऊपर उतरने पर फोन करते थे तो उनके फोन का अपना अलग ही वजूद होता था। यह न्याय संगत कार्यों के लिए सिफारिश करते थे इसलिए अफसर व कर्मचारी भी काम करने में नहीं हिचकीचाते थे।आज उनके बगैर काशीपुर के राजनीतिक रंग विहीन है

नेता अपने स्वार्थों के लिए अपनी नैतिकता का सौदा कर लेते हैं मगर सत्येंद्र चंद्र गुड़िया ने नैतिक सिद्धांतों से मरते दम तक समझौता नहीं किया आज उनका हमारे बीच ना होना बहुत खलता है मगर अपने उन्हीं सिद्धांतों की खातिर आज वह ना होकर भी हमारे बीच जिंदा है।परमपिता परमेश्वर से प्रार्थना है कि वह पुण्य आत्मा जहां भी हो उसे शांति और मोक्ष प्राप्त हो उनकी ताकतवर छवि हमेशा हमारा मार्गदर्शन करती रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page